Menu
blogid : 10133 postid : 17

नारी नही अर्द्धनारिश्वर कहो………………

आवाज उठाओ
आवाज उठाओ
  • 31 Posts
  • 48 Comments

नारी को प्रभु ने अपने शरीर के आधे भाग से बनाया है ऐसा हम सुनते आये हैं। चाहे कोई भी सम्प्रदाय हो उसमें ऐसा ही कुछ है कि जब सृष्टि बनी तो धरती पर आदम पहला मनुष्य को प्रभु ने भेजा जब वह हजारों साल अकेला घुमता रहा और भगवान ने सोचा कि यह तो इस तरह से पागल हो जायेगा तो उसी की एस पसली से एक महिला का निर्माण किया जिसका नाम ईव(हवा) रखा। इसका अर्थ यह हुआ कि नारी के बिना तो संसार ही अधुरा है। और कहीं भी देख लो शंकर पार्वती जी के साथ कृष्ण राधा के साथ विष्णु जी लक्ष्मी जी के साथ जीसस मदर मरियम की गोद में दिखाये जाते हैं।

यह बात हम सब लोग जानते ही नही मानते भी है कि बिना महिला के संसार का निर्माण होने वाला नही है। क्योंकि हम सब भी एक समाजिक प्राणी है। और हमें महत्व भी मालुम है कि बिना महिला के जीवन ही नही चल सकता। हमारे यहां एक कहावत है कि जिस घर में लङकी नही वो घर नरक के समान हैं। लेकिन यह हम लोग सुनते और कहते हैं असलियत तो बहत दुर है आज इतने आधुनिक युग में जहां कल्पना चावला अंतरिक्ष में पहुंच गयी वहां पर अभी भी लङकियों को भार समझा जाता है। और जिस घर में पहली बेटी हो गयी बङा अपसगुन मानते हैं। मैं किसी की क्या बात करूं अपने ही घर की बात करता हुं मेरी इकलोती बेटी डेढ साल से ज्यादा की है हमारे घर में 20 साल बाद बच्ची का जन्म हुआ तो सभी को बहुत बुरा लगा। लेकिन किसी को क्या पता था यह किसी पर भार नही है और दोस्तो लङकी किसी पर कभी भार नही बनती जैसे दुध का गिलास ऊपर किनारों तक भरा हो जिसमें एक बुंद दुध भी आने की गुंजाईस नही है वहीं पर एक गुलाब की पंखुङी भरे गिलास में डाल दो तो दुध भी बहार नही आयेगा और खुशबु भर देगी लङकी तो गुलाब की पंखुङी की तरह है सारे घर को खुशबु से भर देती है। वो ही मेरी बेटी जिससे देखकर घर में कोई खुश नही हुआ था आज वो सारे मुहल्ले की प्यारी है और घर में वो सब चीजें आ गयी जो हमारे पास थी ही नही।

अब जो बात में बताने जा रहा हुं उसे ध्यान से सुनना हो सकता है कि किसी के काम आ जाये मेरा एक दोस्त था जो अस्पताल में दवाई की दुकान पर काम करता था उसने मुझे सारी कहानी सुनाई में उसी के अनुसार लिख रहा हुं।

एक दिन उसके पास मालिक का ड्राईवर आया और कहने लगा कि भाई मेरी बीबी के गर्भ की सफाई करनी है तो उसने अपने सिनियर से पुछकर दवाई दे दी लेकिन वह महिला 3 माह से ज्यादा की गर्भवति थी उसकी ब्लीडींग तो शुरू हो गयी लेकिन सफाई नही हुई और उसे बङी परेशानी होने लगी तो उसे लेकर वो लोग पास के अस्पताल में गये वहां पर उसकी सफाई हो गई।

इस घटना को कोई एक महिना भर ही गुजरा होगा तो जिसने दवाई दी थी उसके पैर में अचानक 1 इंछ गहरा कांच धंस गया और जो सिनियर था वो मरने से बचा पिलिया में उसकी इतनी हालत खराब हो गयी और अंत में जिसकी बीबी थी वो गाङी लेकर नोयडा जा रहा था कि ऐसा एक्सीडैंट हुआ की करीब 18 महिनों तक बैड पर ही पङा रहा और बाद में भी काम करने के लायक नही रहा। जब यह घचना उसने मुझे बताई तो मेरे मुंह से एकाएक निकला यह उस बच्ची की चिख का फल है। ऐसा नही है कि हमारे कर्मों का फल हमें नही मिलता मिलता तो हैं लेकिन हम उसे समझ नही पाते और उसका कोई दुसरा कारण मान लेते हैं।

दोस्तों लङकी ही है जो घर में बाप भाई या कोई भी कुछ काम कहता है तो रोटी को छोङकर पहले काम करती है लङका कभी नही उठता देखा होगा।

और यह सारा समाज ही आज उसी बच्ची पर अत्याचार कर रहा है जब गर्भ में आयी और मां बाप को पता लग गया तो उसका पेट में ही गला घोंटने की सोचते हैं और अगर किसी तरह से जालिम की नजरों से बचकर पैदा हो गयी घर में सभी उसका पैदा होते ही बहिष्कार करने लगते हैं दादी तो कहती है कि पता नही कैसी बहु है पहले ही बेटी जन दी जबकि दादी भी भुल गयी की तु भी किसी दिन एक बच्ची के रूप में जन्मी थी। चलो कोई बात नही पैदा भी हो गयी थोङी बङी क्या हुई की हवश के भेङियों की नजरों से नही बच पाती किसी तरह से अपने को बचाती हुई बङी भी हो गयी शादी भी हो गयी तो सबसे बङा कष्ट लोग आजकल लङकियों को तो वस्तु ही समझने लगे हैं जैसे कुर्सी मेज फ्रिज टीवी बस दहेज के दानवों का अत्याचार शुरू हो जाता और हद तो तब होती है जब उस कोमल सी बच्ची को शराब के नशे और दहेज के लालच में पंखे पर लटका दिया जाता है या आग के हवाले कर दिया जाता है या फिर रोज रोज की यातनाएं झेलती रही और मरती रहे अब फैसला आपके हाथों में है कि हमें क्या करना है बस लिखने से कोई काम होने वाला नही है जब तक हम सब कोई ठोस कदम नही उठायेगें आज कलम उठाने के साथ साथ आवाज उठाना भी बहुत जरूरी है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply